Aapnu Gujarat
બ્લોગ

रेलवे का विद्यार्थियों हेतु तोहफा

स्कूल कालेजों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को रेलवे मंत्रालय ने तोहफा देते हुए उनको रेल पास सुविधा फ्री में देने का निर्णय लिया है। इस संबंध में रेलवे मंत्रालय द्वारा निर्देश जारी कर दिए हैं। नए निर्देशों में 12वीं कक्षा तक के लडक़े तो ग्रेज्वेशन तक लड़कियों को फ्री एमएसटी (मासिक सीजन टिकट) की शुरू कर दी है। रेलवे द्वारा दूर-दराज क्षेत्रों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को 150 किलोमीटर तक यह सुविधा दी जाएगी।
रेलवे ने सरकारी व मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं के लिए यह सुविधा शुरू की है। इससे पूर्व जो स्टूडेंट एमएसटी बनवाकर यात्रा करते थे उनका सामान्य जाति वालों का आधा किराया व आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों का चौथाई किराया वसूल किया जाता था।
रेलवे मंत्रालय द्वारा जारी नए निर्देशों के अनुसार स्कूल-कालेजों में पढऩे वाले विद्यार्थियों का एमएसटी पास फ्री बनाया जाएगा। जिसमें 12 कक्षा तक लडक़े व ग्रेजुऐशन तक लड़कियों को यह सुविधा दी जाएगी। विद्यार्थियों का बनाया जाने वाला एमएसटी पैसेंजर ट्रेनों के साथ साथ मेल ट्रेन के सेकेंड क्लास में ही मान्य होगा। सुपर फास्ट ट्रेनों व स्लीपर क्लास में पास मान्य नहीं होगा। सुपर फास्ट ट्रेनों व स्लीपर क्लास में पास मान्य नहीं होगा। जिन यात्रियों की सीट आरक्षित होती है, विद्यार्थी उनकी सीट पर भी इस पास के सहारे सफर नहीं कर सकते। इसका लाभ वहीं उठा सकते हैं, जिनके स्कूल व कॉलेज मान्यता प्राप्त होंगे। रेलवे द्वारा अब 150 किलोमीटर तक छात्राएं भी आसानी से सफर कर सकती हैं।
एमएसटी के लिए जारी निर्देशों के अनुसार पहले विद्यार्थी को स्कूल प्राचार्य के पास से फार्म लेकर उसे भरकर जमा करवाना होगा। उसके बाद विद्यार्थी को स्कूल द्वारा एफिलेशन लेटर, अथॉरिटी लेटर, अंडरटेकिंग फार्म दिया जाएगा। ये फार्म रेलवे काउंटर पर जमा करवाना होगा। विद्यार्थियों के दो पहचान पत्र बनेंगे। यात्र के दौरान एक तो अपना उसका खुद का स्कूल-कॉलेज का और दूसरा रेलवे द्वारा जारी किया गया पास उसके पास होगा। अगर विद्यार्थी के पास सफर के दौरान अपने दोनों पहचान पत्र हैं तो वह पास मान्य माना जाएगा। बिना आइडी कार्ड के पास को मान्य नहीं माना जाएगा। रेलवे द्वारा दी जाने वाली पास विद्यार्थियों के लिए एक माह के लिए ही वैध होगी।
रेलवे मंत्रालय द्वारा नए निर्देशों में एमएसटी सुविधा फ्री देकर विद्यार्थियों के लिए तोहफा दिया है। अब गरीब बच्चों को जहां इसका फायदा मिलेगा वहीं दूर-दराज से पढऩे के लिए विद्यार्थियों को परेशानी नहीं होगी। वहीं कालेज छात्राएं रिंपी व पूनम ने बताया कि रेलवे की यह विद्यार्थियों के लिए अच्छी है। जो छात्रएं स्कूल-कॉलेज में पढ़ाई करती हैं, वह आसानी से पढऩे के लिए आ सकती हैं। रेलवे द्वारा एमएसटी फ्री बनाने व 150 किलोमीटर तक सुविधा देकर अच्छा कार्य किया है। अब उनको स्कूल-कालेजों में आने के लिए निजी वाहनों का सहारा नहीं लेना पड़ेगा।
उधर नार्दन रेलवे के कमर्शिल इंस्पेक्टर संजीव कुमार का कहना है कि विद्यार्थियों के एमएसटी बनाने को लेकर रेलवे मंत्रलय द्वारा हमारे पास रेलवे मंत्रालय से निर्देश आ चुके हैं। इस को विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए अधिकारियों द्वारा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। स्कूल-कालेजों के प्राचार्यों के पास फार्म उपलब्ध करवाए जाएंगे। जो नजदीक के डिविजन से वैरीफाइ करवाकर इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

Related posts

પાકિસ્તાનમાં સત્તા પરિવર્તન સાથે આવી છે અસ્થિરતા

aapnugujarat

ભારતમાં ચારમાંથી એક દંપતીને લાગે છે બેવફાઇનો ડર

aapnugujarat

ચૂંટણીપ્રચારમાં ધમકી, ગાળો અને અપશબ્દોનો વરસાદ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1